Skip to main content | Text Size: Smallest text size Smaller text size Medium text size Larger text size Largest text size | Contrast Scheme: Black on White Yellow on Black This Page is in English

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के नियम

योजना का विवरण

योजना वर्ष से वर्ष अक्षय एक वर्ष के कवर, हो जाएगा, दुर्घटना बीमा योजना एक दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर की पेशकश की। योजना सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों (PSGICs) और आवश्यक मंजूरी के साथ समान शर्तों पर उत्पाद की पेशकश करते हैं और इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ करार करने को तैयार अन्य साधारण बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित / पेशकश की जाएगी। इसमें भाग लेने वाले बैंकों को अपने ग्राहकों के लिए इस योजना को लागू करने के लिए किसी भी तरह के बीमा कंपनी संलग्न करने के लिए मुक्त हो जाएगा।

कवरेज के दायरे

18 साल की उम्र से 70 साल के सभी बचत बैंक खाता धारकों वाले बैंकों में शामिल होने के हकदार होंगे। एक या एक से विभिन्न बैंकों में एक व्यक्ति द्वारा आयोजित कई बचत बैंक खातों के मामले में, व्यक्ति को केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से इस योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा। आधार कार्ड बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा।

नामांकन साधन / अवधि

कवर, ऑटो डेबिट निर्धारित प्रपत्रों पर नामित बचत बैंक खाते से हर वर्ष की 31 मई से दिए जाने के लिए आवश्यक हो जाएगा द्वारा / पे में शामिल होने के लिए जो विकल्प के लिए 1 जून - 31 मई से खींच एक वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा 31 अगस्त तक बढ़ाई। शुरू में लॉन्च पर, में शामिल होने के लिए अवधि सरकार द्वारा बढ़ाया जा सकता है। भारत की एक और तीन महीने के लिए, यानी नवंबर, 2015 की 30 वीं करने के लिए पूर्ण वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर बाद में शामिल होने से निर्दिष्ट शर्तों पर संभव हो सकता है। अतीत के अनुभव के आधार पर संशोधित किया जा सकता है लेकिन, जैसा कि आवेदकों को शर्तों के साथ इस योजना को जारी रखने के लिए विषय नामांकन / ऑटो डेबिट के लिए अनिश्चितकालीन / अब विकल्प दे सकता है। किसी भी बिंदु पर योजना से बाहर निकलने के व्यक्तियों, जो इस साधन के माध्यम से भविष्य के वर्षों में इस योजना को फिर से शामिल हो सकते हैं। पहले में शामिल नहीं किया था, जो वर्ष से वर्ष या वर्तमान में पात्र व्यक्तियों के पात्र श्रेणी में नए प्रवेशकों योजना जारी है, जबकि भविष्य के वर्षों में शामिल होने में सक्षम हो जाएगा।

लाभ

निम्न तालिका के अनुसार:

और; लाभ की तालिका बीमा राशि
a. मौत 2 लाख रुपए
b. कुल और अप्रतिलभ्य दोनों आंखों की हानि या हाथ या पैर या एक आंख की दृष्टि
और हाथ या पैर के उपयोग की हानि या दोनों के उपयोग में कमी
2 लाख रुपए
c. कुल और अप्रतिलभ्य एक आंख की दृष्टि की हानि या एक हाथ या पैर के उपयोग में कमी 1 लाख रुपए

प्रीमियम

Rs.12/- प्रति सदस्य प्रति वर्ष। प्रीमियम पर या योजना के तहत प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के 1 जून से पहले एक किस्त में 'ऑटो डेबिट' सुविधा के माध्यम से खाता धारक के बचत बैंक खाते से काट लिया जाएगा। हालांकि, ऑटो डेबिट 1 जून के बाद जगह लेता है, जहां मामलों में, कवर ऑटो डेबिट अगले महीने के पहले दिन से शुरू होगा।

पात्रता की शर्तें

18 वर्ष (पूर्ण) और 70 वर्ष (आयु नजदीक जन्मदिन) के बीच आयु वर्ग के लोग ऑटो डेबिट सक्षम करने के लिए जिन्होंने अपनी सहमति दी है भाग लेने वाले बैंकों के बचत बैंक खाता धारकों 18 वर्ष (पूर्ण) और 70 वर्ष (आयु नजदीक जन्मदिन) के बीच की आयु में जो अपनी सहमति दे शामिल होने के लिए/ ऑटो डेबिट सक्षम, ऊपर साधन के अनुसार, योजना में नामांकित किया जाएगा। संयुक्त खाता धारकों के मामले में, दोनों खाताधारकों प्रत्येक खाता धारकों के लिए प्रीमियम के भुगतान पर शामिल होने के पात्र हैं।

मास्टर पॉलिसी धारक

बैंक भाग लेते हुए भाग लेने वाले ग्राहकों की ओर से मास्टर पॉलिसी धारक हो जाएगा। एक सरल और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया भाग लेने वाले बैंकों के परामर्श से संबंधित सामान्य बीमा कंपनी द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा।

कवर का समापन

सदस्य के लिए दुर्घटना कवर निम्नलिखित घटनाओं में से किसी पर समाप्त होगा और कोई लाभ वहां के तहत देय होगा:

  1. आयु 70 वर्ष (आयु निकटतम जन्म दिन) प्राप्त करने पर।
  2. नवीकरण के समय, बैंक या संतुलन की कमी के साथ खाता बंद बल में बीमा रखने के लिए।
  3. मामले में एक सदस्य के एक से अधिक खाते के माध्यम से कवर किया जाता है और प्रीमियम अनजाने इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्राप्त होता है, बीमा कवर केवल एक करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और प्रीमियम जब्त किया जा सकता हो जाएगा।
  4. बीमा कवर में इस तरह के किसी भी प्रशासनिक मुद्दों के लिए नियत तारीख पर अपर्याप्त संतुलन के रूप में या किसी भी वजह से तकनीकी कारणों की वजह से बंद है, तो एक ही निर्धारित हो सकता है कि शर्तों के अधीन पूर्ण वार्षिक प्रीमियम की रसीद, पर बहाल किया जा सकता है। इस अवधि के दौरान जोखिम कवर निलंबित कर दिया जाएगा और जोखिम कवर की बहाली इंश्योरेंस कंपनी के विवेकाधिकार पर होगा।
  5. भाग लेने वाले बैंकों है कि महीने में ही होने के कारण बीमा कंपनी को ऑटो डेबिट विकल्प दिया जाता है जब अधिमानतः हर वर्ष के मई में, एक ही महीने में प्रीमियम राशि घटा, और राशि परिहार जाएगा।

प्रशासन

ऊपर के अधीन योजना, बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुसार दिलाई जाएगी। डाटा प्रवाह की प्रक्रिया और डेटा प्रोफार्मा अलग से उपलब्ध कराया जाएगा। यह ऑटो डेबिट 'प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित अवधि के भीतर खाताधारकों से उचित वार्षिक प्रीमियम की वसूली के लिए भाग लेने के लिए बैंक की जिम्मेदारी होगी। निर्धारित प्रोफार्मा में नामांकन फार्म / ऑटो डेबिट प्रमाणीकरण प्राप्त किया और भाग लेने वाले बैंक द्वारा बनाए रखा जाएगा। दावे के मामले में, बीमा कंपनी ही के प्रस्तुत करने की मांग कर सकता। बीमा कंपनी समय के किसी भी बिंदु पर इन दस्तावेजों के लिए कहने का अधिकार सुरक्षित रखता है। आवश्यक के रूप में हो सकता है इस योजना का अनुभव, फिर से अंशांकन आदि के लिए वार्षिक आधार पर नजर रखी जाएगी।

प्रीमियम का विनियोग

  1. बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: रु. 10 / - प्रति सदस्य प्रतिवर्ष
  2. बीसी / माइक्रो / कॉर्पोरेट / एजेंट के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति: 1 / - प्रति वर्ष प्रति सदस्य
  3. भाग लेने वाले बैंक को प्रशासनिक व्यय की प्रतिपूर्ति: 1 / - प्रति सदस्य प्रतिवर्ष
इस योजना के प्रारंभ होने की प्रस्तावित तारीख 1 जून 2015 हो जाएगा। अगले वार्षिक नवीनीकरण तिथि बाद के वर्षों में जून की एक के बाद 1 हो जाएगा। इस योजना के हालात इतने आवश्यकता होती है तो एक नए भविष्य नवीकरण तारीख के प्रारंभ से पहले बंद किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर पूछे जाने वाले प्रश्न :

Q1. योजना की प्रकृति क्या है?
योजना, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना एक वर्ष के कवर किया जाएगा, वर्ष दर वर्ष अक्षय दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के खिलाफ संरक्षण की पेशकश की जाएगी।

Q2. योजना और देय प्रीमियम के तहत लाभ क्या होगा?
निम्नलिखित लाभ:

  लाभ के टेबल बीमा राशि
a. मौत Rs. 2 लाख
b. कुल और अप्रतिलभ्य दोनों आंखों की हानि या हाथ या पैर दोनों के उपयोग में कमी या दृष्टि की हानि
एक आंख और हाथ या पैर के उपयोग में कमी
Rs. 2 लाख
c. कुल और अप्रतिलभ्य एक आंख की दृष्टि की हानि या एक हाथ या पैर के उपयोग में कमी Rs. 1 लाख
देय प्रीमियम Rs.12 / - है प्रति सदस्य प्रति वर्ष।

Q3. कैसे प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा?
Tनामांकन पर दिए जाने के लिए विकल्प के रूप में प्रति प्रीमियम, एक किस्त में 'ऑटो डेबिट' सुविधा के माध्यम से खाता धारक के बचत बैंक खाते से काट लिया जाएगा। योजना लागू है जब तक सदस्यों को भी, ऑटो डेबिट हर साल के लिए एक समय जनादेश दे सकता है इस विषय को फिर से इस योजना का अंशांकन का अनुभव की समीक्षा पर जरूरी समझा जा सकता है साल दर साल।

Q4. इस योजना के लिए प्रशासन / कौन पेशकश करेगा?
योजना सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों (PSGICs) के माध्यम से प्रशासित / पेशकश की है और किया जाएगा इसी तरह के शब्दों पर आवश्यक अनुमोदन के साथ उत्पाद की पेशकश करने के लिए तैयार अन्य सामान्य बीमा कंपनियों, भाग लेने वाले बैंकों के सहयोग से। इसमें भाग लेने वाले बैंकों को अपने ग्राहकों के लिए इस योजना को लागू करने के लिए किसी भी तरह के सामान्य बीमा कंपनी संलग्न करने के लिए मुक्त हो जाएगा।

Q5. सदस्यता के लिए कौन पात्र हो जाएगा ?
भाग लेने वाले बैंकों में 18 साल की उम्र से 70 साल में सभी बचत बैंक खाता धारकों में शामिल होने के हकदार होंगे। एक या एक से विभिन्न बैंकों में एक व्यक्ति द्वारा आयोजित कई बचत बैंक खातों के मामले में, व्यक्ति एक बचत बैंक खाते के माध्यम से ही योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

Q6. क्या संयुक्त खाता धारकों योजना शामिल हो सकते हैं?
हाँ, प्रदान की अलग प्रीमियम खाता धारकों में से प्रत्येक के लिए भुगतान किया जाता है।

Q7. नामांकन की अवधि और साधन क्या है?
प्रारंभ में 31 मई 2016 को 1 जून 2015 से कवर की अवधि के लिए लांच पर   सदस्य, दाखिला लिया और 31 मई 2015 के द्वारा अपने ऑटो डेबिट विकल्प देने की उम्मीद कर रहे हैं  31 अगस्त 2015 तक के लिए बढ़ाई। इस तिथि के बाद के नामांकन, भावी पूर्ण वार्षिक भुगतान के भुगतान पर संभव हो सकता है शर्तों के अधीन निर्धारित हो सकता है । पहले साल के बाद भी जारी रखना चाहते हैं जो सभी सदस्य ऑटो डेबिट लगातार वर्षों के लिए एक के बाद एक मई 31 से पहले के लिए अपनी सहमति देने के लिए की उम्मीद होगी। इस तिथि के बाद के विलंबित नवीकरण, पूर्ण वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर संभव हो सकता है शर्तों के अधीन निर्धारित हो सकता है ।

Q8. प्रारंभिक वर्ष में इस योजना में शामिल होने के लिए जो असफल पात्र व्यक्तियों बाद के वर्षों में शामिल हो सकते हैं?
हाँ, प्रीमियम के भुगतान के माध्यम से ऑटो डेबिट। भविष्य के वर्षों में नए पात्र नवागंतुकों भी तदनुसार शामिल हो सकते हैं।

Q9. योजना छोड़ व्यक्तियों, पुन: शामिल कर सकते हैं?
वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके भविष्य के वर्षों में इस योजना को फिर से शामिल हो सकता है किसी भी समय पर योजना से बाहर निकलने के व्यक्तियों, जो, शर्तों के अधीन निर्धारित हो सकता है।

Q10. कौन इस योजना के लिए मास्टर पॉलिसी धारक होगा?
भाग लेने वाले बैंकों मास्टर पॉलिसी धारकों हो जाएगा। एक सरल और ग्राहक अनुकूल प्रशासन और दावा निपटान प्रक्रिया में भाग लेने वाले बैंक के साथ परामर्श में PSGICs / चुना बीमा कंपनी द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा।

Q11. कब दुर्घटना कवर आश्वासन समाप्त कर सकते हैं?
सदस्य की दुर्घटना कवर / निम्न घटनाओं में से किसी पर तदनुसार प्रतिबंधित किया जा समाप्त करेगा:
i. 70 साल के आयु प्राप्त करने पर (उम्र जन्मदिन के आस पास)।
ii. बैंक या संतुलन की कमी के साथ खाता बंद बल में बीमा रखने के लिए।
iii. मामले में एक सदस्य के एक से अधिक खाते के माध्यम से कवर किया जाता है और प्रीमियम, अनजाने में बीमा कंपनी द्वारा प्राप्त होता है बीमा कवर एक खाते के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा और प्रीमियम जब्त किया जा सकता है ।

Q12. बीमा कंपनी और बैंक की क्या भूमिका होगी?
i. योजना PSGICs या किसी बैंक / बैंकों के साथ साझेदारी में इस तरह के एक उत्पाद की पेशकश करने के लिए तैयार है जो किसी भी अन्य सामान्य बीमा कंपनी द्वारा प्रशासित किया जाएगा।
ii. यह भाग लेने के लिए बैंक की जिम्मेदारी एक किस्त में उचित वार्षिक प्रीमियम की वसूली के लिए किया जाएगा विकल्प के अनुसार, पर 'ऑटो डेबिट' प्रक्रिया के माध्यम से नियत तारीख से पहले खाता धारकों से और राशि हस्तांतरण बीमा कंपनी के कारण।
iii.आवश्यकता के रूप में निर्धारित प्रोफार्मा में नामांकन फार्म / ऑटो डेबिट प्राधिकरण / सहमति सह घोषणा पत्र, प्राप्त किया जाएगा और भाग लेने वाले बैंक द्वारा बनाए रखा। दावे के मामले में,PSGIC / बीमा कंपनी ही के प्रस्तुत करने की मांग कर सकता। PSGIC / बीमा कंपनी ने भी किसी भी समय पर इन दस्तावेजों के लिए कहने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

Q13. कैसे प्रीमियम विनियोजित किया जाएगा?
a. PSGIC / अन्य बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम: रु .10 / - प्रति वर्ष प्रति सदस्य।
b. बीसी / माइक्रो / कॉर्पोरेट / एजेंट के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति: 1 / - प्रति सदस्य प्रति वर्ष।
c. भाग लेने वाले बैंक को प्रशासनिक व्यय की प्रतिपूर्ति 1 /- प्रति सदस्य प्रति वर्ष।

Q14. किसी भी अन्य बीमा योजना के तहत कवर करने के लिए यह अतिरिक्त होगा, ग्राहक को इस कवर के तहत शामिल किया जा सकता है| ?
हाँ।

Note: दी नीति विवरण, संकेत कर रहे हैं सम्पूर्ण नहीं। अपने निकटतम से संपर्क करें NIA office अधिक जानकारी के लिए।

More Social Insurance