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New India Asha Kiran Policy

हम अपने ग्राहक के रूप में आपका स्वागत है। यह पृष्ठ न्यू इंडिया आशा किरण नीति आप पर मूल्य प्रदान कर सकता बताते हैं कि कैसे। पेज में शब्द 'तुम', 'आपका' नीति के तहत आने वाले सभी सदस्यों का मतलब है। 'हम' 'हमारे', 'हम' न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का मतलब है,

न्यू इंडिया आशा किरण माता पिता के लिए परिवार के अस्पताल में भर्ती खर्च और व्यक्तिगत दुर्घटना कवर करने के लिए बनाया गया एक नीति है।

  1. कौन इस पॉलिसी ले सकते हैं?
  2. मैं एक ही पॉलिसी अपने परिवार के सदस्यों को कवर कर सकते?
  3. नीति को कवर करता है क्या?
  4. इस नीति के तहत कवर खर्च क्या हैं?
  5. अस्पताल नकद लाभ क्या है?
  6. क्रिटिकल केयर लाभ क्या है?
  7. पूर्व स्वीकृति मेडिकल चेक-अप की आवश्यकता है?
  8. आईटी अस्पताल में भर्ती के सभी मामलों को कवर करता है?
  9. एक पूर्व मौजूदा रोग क्या है?
  10. अस्पताल में भर्ती एक का दावा पाने के लिए हमेशा आवश्यक है?
  11. बीमित व्यक्ति मेडिक्लेम प्रयोजनों के लिए HOSPITALISED होने की जरूरत है कितना समय लगता है?
  12. इस नीति के तहत कवर दिवस देखभाल उपचार क्या हैं?
  13. नीति में शामिल किसी को भी HOSPITALISED पाने की जरूरत है कि मैं क्या करने की जरूरत क्या करते हैं?
  14. इस नीति के तहत भुगतान एम्बुलेंस प्रभार क्या है?
  15. आयुर्वेदिक उपचार के मामले में पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा?
  16. खर्च के लिए भुगतान के लिए उपलब्ध अस्पताल में भर्ती होने से पहले किए गए है?
  17. खर्च के लिए भुगतान के लिए उपलब्ध अस्पताल में भर्ती के बाद किए गए है?
  18. कंपनी अस्पताल में भर्ती के लिए भुगतान करेंगे क्या करने के लिए एक सीमा होती है?
  19. मैं कहीं भी इलाज प्राप्त कर सकते हैं?
  20. क्या बीमा राशि मैं चुनना चाहिए?
  21. वैध नीति कितनी देर है?
  22. PRESENTPOLICY समाप्त हो नीति नवीकरण किया जा सकता?
  23. निरंतरता लाभ क्या है?
  24. नीति के नवीकरण के लिए किसी भी अनुग्रह अवधि है?
  25. बीमा राशि नवीकरण के समय बढ़ाया जा सकता है?
  26. POLICYWOULD नए सिरे से किया है जो तक की एक उम्र सीमा नहीं है?
  27. बीमा कंपनी पॉलिसी नवीनीकृत करने के लिए मना कर सकते हैं?
  28. मैं एक नीति लेने के बाद तुरंत एक दावा कर सकते हैं?
  29. डब्ल्यूएचओ दावे आदी हो जाएगा?
  30. कैशलेस अस्पताल में भर्ती क्या है?
  31. मैं अपने इलाज के दौरान अस्पताल बदल सकते हैं?
  32. गैर नेटवर्क अस्पतालों या कैशलेस सुविधा के इनकार में इलाज के मामले में पैसे की वापसी कैसे प्राप्त करें?
  33. पहले और बाद HOSPITALISATIONEXPENSES के लिए प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए कैसे?
  34. दावा व्यय की पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा?
  35. किसी भी दावे को खारिज कर या अस्वीकार किया जा सकता है?
  36. मैं नीति रद्द कर सकते हैं?
  37. मुफ्त देखो अवधि क्या है?
  38. इस बीमा के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए आय कर अधिनियम के तहत कोई लाभ होता है?
  39. जन्मजात रोगों नीति में शामिल किया है?
  40. दावे घटना दो पॉलिसी अवधि के भीतर गिर जाता है, कितना भुगतान किया जाएगा?
  41. व्यक्ति से अधिक नीति गया है, तो कितना प्रतिपूर्ति की जाएगी?
  42. प्रीमियम चार्ट

1. कौन इस पॉलिसी ले सकते हैं?

यह नीति केवल बालिकाओं के साथ माता पिता को बनाया गया है। यह बीमा 18 वर्ष और 65 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। कवर किया जा सकता है 25 साल तक 3 महीने से बेटी (s) वे माता-पिता पर आर्थिक रूप से निर्भर कर रहे हैं और एक या दोनों माता पिता को एक साथ कवर कर रहे हैं प्रदान की है। ऊपरी आयु सीमा मानसिक रूप से बेटी (एस) और अविवाहित निर्भर बेटी (एस) को चुनौती दी पर लागू नहीं होगा। उनके बीमा जारी रख सकते हैं 65 साल से परे व्यक्तियों वे बिना किसी ब्रेक हमारे साथ पॉलिसी के तहत बीमा किया जाता है प्रदान की है।

2. मैं एक ही पॉलिसी अपने परिवार के सदस्यों को कवर कर सकते?

हां। आप और आपके पूरे परिवार बीमित एक भी राशि (फ्लोटर) के तहत कवर किया जाएगा। पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है, जो परिवार के सदस्य हैं:

  1. प्रस्ताव करनेवाला
  2. प्रस्तावक का पति
  3. प्रस्तावक के आश्रित बेटी (अधिकतम दो)

न्यूनतम दो सदस्यों को कम से कम एक बेटी के साथ, इस नीति में आवश्यक हैं। यह नीति एक भी व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता है। अधिकतम चार सदस्यों को एक ही पॉलिसी में कवर किया जा सकता है। राटा अतिरिक्त प्रीमियम - मध्यावधि शामिल किए जाने के केवल समर्थक के भुगतान पर नवजात 2 बच्चे बालिकाओं के लिए अनुमति दी है।

3. नीति को कवर करता है क्या?

यह नीति आपको और आपके परिवार को अप्रत्याशित अस्पताल में भर्ती खर्च और प्रस्तावक और पति को दुर्घटना कवर के खिलाफ, संरक्षण देने के लिए बनाया गया है।

4.इस नीति के तहत कवर खर्च क्या हैं?

  1. पॉलिसी कवर निम्नलिखित अस्पताल में भर्ती व्यय:
    1. कमरे का किराया / बोर्डिंग / नर्सिंग व्यय और प्रति दिन बीमित राशि का 1% अप करने के लिए नीति में निर्दिष्ट के रूप में अन्य खर्च। यह भी नर्सिंग देखभाल, आरएमओ प्रभार, चतुर्थ तरल पदार्थ / रक्ताधान / इंजेक्शन प्रशासन प्रभार और पसंद भी शामिल है, लेकिन माल की लागत शामिल नहीं है।
    2. राशि के आईसीयू अप करने के लिए 2% प्रति दिन बीमित।
    3. सर्जन, Anaesthetist, चिकित्सक, परामर्शदाता, विशेषज्ञ की फीस
    4. एनेस्थेटिस्ट, रक्त, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर प्रभार, शल्य चिकित्सा उपकरणों, दवाओं और ड्रग्स, नैदानिक सामग्री और एक्स-रे, डायलिसिस, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, कृत्रिम अंग, आदि पेसमेकर, प्रासंगिक प्रयोगशाला नैदानिक परीक्षण, जैसे शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान प्रत्यारोपित कृत्रिम उपकरणों की लागत । और इसी तरह के खर्च।
    5. अंग प्रत्यारोपण के संबंध में दाता के लिए किए गए सभी अस्पताल में भर्ती व्यय (यदि कोई हो, अंग की लागत को छोड़कर)।
    6. मोतियाबिंद के दावों के लिए, कंपनी की देयता बीमा राशि या रुपये के 10% के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। हर आंख के लिए, 50000 इनमें से जो भी कम है।

    नोट: अधिक से अधिक 24 घंटे के लिए अस्पताल में एक में रोगी के रूप में परिवर्तित कर दिया या दिवस देखभाल केंद्र में किया जाता है, भले ही प्रक्रिया / आमतौर पर आउट पेशेंट विभाग में किया उपचार नीति के तहत देय नहीं हैं।

  2. नीति भी नीचे दी गई तालिका के अनुसार व्यक्तिगत दुर्घटना कवर करता है:
    S NO कवरेज मुआवजा
    1 की आकस्मिक मौत प्रस्तावक या पति 100% बीमा राशि
    प्रस्तावक और पति या पत्नी 200% बीमा राशि
    2 स्थायी पूर्ण विकलांगता की प्रस्तावक और पति या पत्नी 100% बीमा राशि
    प्रस्तावक और पति या पत्नी 200% बीमा राशि
    3 एक अंग और एक आंख की हानि या दोनों आंखों और / या के दोनों अंगों की हानि प्रस्तावक और पति या पत्नी 100% बीमा राशि
    प्रस्तावक और पति या पत्नी 200% बीमा राशि
    4 एक आंख में एक अंग / दृष्टि की हानि प्रस्तावक और पति या पत्नी 50% बीमा राशि
    प्रस्तावक और पति या पत्नी 100% बीमा राशि

5. अस्पताल नकद लाभ क्या है?

यह नीति अस्पताल में भर्ती के प्रति दिन बीमित राशि का 0.1% की दर से अस्पताल नकद के भुगतान के लिए प्रदान करता है। यह लाभ देय दावे के हर मामले में और प्रत्येक सदस्य के लिए दिया जाएगा। अस्पताल में भर्ती चौबीस लगातार घंटे से अधिक है, जहां केवल यह लाभ लागू है।

किसी भी एक बीमारी के लिए कुल भुगतान बीमित राशि का 1% से अधिक नहीं होगी। जैसा भी मामला हो यह लाभ सीधे, कार्यालय हामीदारी / टीपीए द्वारा दी जाएगी।

6. क्रिटिकल केयर लाभ क्या है?

बीमा की अवधि के दौरान किसी बीमित व्यक्ति नीचे सूचीबद्ध के रूप में किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने की निदान किया जाता है, तो हम स्वीकार्य दावे के अलावा अन्य यानी अतिरिक्त लाभ के रूप में बीमित राशि का फ्लैट 10% का भुगतान करेगा:

  1. कैंसर
  2. निर्दिष्ट गंभीरता के पहले दिल का दौरा
  3. खुली छाती सीएबीजी
  4. खुले दिल प्रतिस्थापन या हृदय वाल्व की मरम्मत
  5. निर्दिष्ट गंभीरता से कोमा
  6. गुर्दे की विफलता के लिए नियमित रूप से डायलिसिस की आवश्यकता होती है
  7. स्थायी लक्षण है, जिसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक
  8. प्रमुख अंग / अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण
  9. अंगों की स्थायी पक्षाघात
  10. स्थायी लक्षणों के साथ मोटर न्यूरोन रोग
  11. बने लक्षणों के साथ मल्टीपल स्क्लेरोसिस

इस अस्पताल में भर्ती 24 घंटे से अधिक है तभी भुगतान किया जाएगा। इस धारा के तहत किसी भी भुगतान बीमित राशि के अतिरिक्त होगा और बीमित राशि व्यय करना नहीं करेगा। यह लाभ एक बार किसी भी बीमित व्यक्ति के जीवनकाल में भुगतान किया जाएगा। यह लाभ है कि यह एक पहले से मौजूद बीमारी है जिसके लिए उन बीमित व्यक्तियों के लिए लागू नहीं है।

7. पूर्व स्वीकृति मेडिकल चेक-अप की आवश्यकता है?

पूर्व स्वीकृति परीक्षण के लिए पहली बार 50 साल की उम्र के बाद प्रवेश करने के सभी सदस्यों के लिए आवश्यक है। एक व्यक्ति को भी वह एक प्रतिकूल चिकित्सा इतिहास रहा है कि अगर इस पूर्व स्वीकृति चिकित्सा जांच से गुजरना करने की जरूरत है। इस चेक-अप की लागत प्रस्तावक द्वारा वहन किया जाएगा। प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है लेकिन, अगर इस चेक-अप की लागत का 50% प्रस्तावक के लिए प्रतिपूर्ति की जाएगी।

8. आईटी अस्पताल में भर्ती के सभी मामलों को कवर करता है?

नहीं। इस नीति के अस्पताल में भर्ती के सभी मामलों को कवर नहीं करता।

नीतियों के तहत अपवर्जन हैं:

  1. जब तक स्थिति / रोग का उपचार किसी भी पूर्व मौजूदा अनुसूची में उल्लिखित ऐसी बीमित व्यक्ति की निरंतर कवरेज के 48 महीने उसकी / उसके पहले नीति की स्थापना की तिथि से, गुजरे हैं।
  2. इस पॉलिसी शुरू होने की तारीख के पहले 30 दिनों के दौरान बीमित व्यक्ति द्वारा अनुबंधित किसी भी बीमारी। बीमित व्यक्ति अधिक से बारह महीनों के लिए निरंतर कवरेज है, तो यह बहिष्कार हालांकि, यह लागू नहीं होगा।

3.1 बीमित व्यक्ति चौबीस माह से अधिक निरंतर कवरेज है, जब तक कि निम्न बीमारियों के इलाज पर होने वाले व्यय देय नहीं हैं:

  1. मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित नेत्र रोगों
  2. सौम्य प्रोस्टेट अतिवृद्धि
  3. सौम्य कान, नाक, गले विकारों
  4. मेनॉयरेजिया / फिबरोमयोमा, मयोमा और प्रओलॅपड गर्भाशय के लिए उपचार
  5. सभी प्रकार के हर्निया
  6. गुदा में पाइल्स, दरारें और नालव्रण
  7. मूत्र प्रणाली में पत्थर
  8. सौम्य स्तन गांठ सहित सभी आंतरिक और बाह्य सौम्य ट्यूमर, अल्सर, किसी भी तरह के जंतु
  9. गैस्ट्रिक / ग्रहणी अल्सर
  10. जलवृषण
  11. पित्ताशय की थैली और पित्त नली को छोड़कर द्रोह में स्टोन
  12. पिलोनीडल साइनस, साइनसाइटिस और संबंधित विकारों
  13. गैर संक्रामक गठिया
  14. गाउट और गठिया
  15. आगे को बढ़ाव इंटेर्वेर्टेब्रल डिस्क और रीढ़ की हड्डी रोग जब तक दुर्घटना से उत्पन्न होने वाली
  16. त्वचा संबंधी विकार
  17. वैरिकाज़ नसों और वैरिकाज़ अल्सर
  18. उच्च रक्तचाप
  19. मधुमेह

Note: वे एक पूर्व मौजूदा हालत से उठता है, तो निरंतर कवरेज के 48 महीने कंपनी के साथ पहले की नीति के स्थापना के बाद से गुजरे हैं जब तक निरंतर कवरेज के बीस चार महीने के बाद, ऊपर बीमारियों, कवर नहीं किया जाएगा।

3.2 बीमित व्यक्ति हमारे साथ चालीस आठ महीने से अधिक में निरंतर कवरेज है, जब तक कि खर्चों के उपचार से संबंधित

  1. अपक्षयी हालत के कारण संयुक्त प्रतिस्थापन, और
  2. आयु से संबंधित पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस देय नहीं हैं।

4.1 प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से की वजह से चोट / बीमारी / मृत्यु / विकलांगता या से उत्पन्न होने वाली या युद्ध, आक्रमण, विदेशी दुश्मन के अधिनियम, युद्ध के अभियानों की तरह, (चाहे युद्ध की घोषणा की है या नहीं होगा) के कारण परमाणु हथियार / रेडियोधर्मी सामग्री से विकिरण, प्रदूषण आइयनिज़िंग, परमाणु ईंधन या परमाणु कचरे या परमाणु ईंधन के दहन से।

4.2

  1. एक दुर्घटना के कारण जरूरी हो सकता है के रूप में एक बीमारी के इलाज के लिए जब तक आवश्यक न खतना इसके अंतर्गत बाहर रखा गया है या नहीं
  2. आदि दृष्टि के सुधार के रूप में जीवन या किसी भी विवरण के कॉस्मेटिक या सौंदर्य उपचार के बदलें
  3. किसी भी बीमारी या एक दुर्घटना के कारण पलास्टिक सर्जरी करना जरूरी हो सकता है।

4.3 टीकाकरण और / या टीका

4.4 Cost of braces, equipment or external prosthetic devices, non-durable implants, eyeglasses, Cost of spectacles and contact lenses, hearing aids including cochlear implants, durable medical equipment.

4.5 चिकित्सकीय उपचार या किसी भी तरह की सर्जरी जब तक दुर्घटना और अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता के द्वारा जरूरी है।

4.6 स्वास्थ्य लाभ, सामान्य दुर्बलता, 'रन-डाउन' शर्त या बाकी इलाज, मोटापे के इलाज और इसकी जटिलताओं, बांझपन, बाँझपन, यौन रोग।

4.7 उपचार या मौत या विकलांगता से संबंधित या सभी मानसिक और मनोदैहिक विकारों से उत्पन्न और / या दवाओं / शराब नशीली के उपयोग की वजह से।

4.8 जन्मजात आंतरिक और बाह्य रोग या दोष या विसंगतियों। हालांकि, जन्मजात के लिए बहिष्कार आंतरिक रोग या दोष या के बाद लागू नहीं होगा विसंगतियों चौबीस महीनों निरंतर कवरेज , यह इस तरह निरंतर कवरेज के प्रारंभ में आप करने के लिए या बीमित व्यक्ति को अज्ञात था।

4.9 शारीरिक चोट या कारण चिकित्सा सलाह का पालन न करने से उत्पन्न (मानव जीवन को बचाने के प्रयास में छोड़कर) खतरे को जान-बूझकर या जानबूझकर जोखिम, जानबूझकर आत्म प्रवृत्त चोट, आत्महत्या का प्रयास करने के लिए, बीमारी या मृत्यु या विकलांगता।

4.10 किसी भी शारीरिक चोट या बीमारी या विकलांगता या मौत का उपचार, जबकि या किसी भी प्रकार का कोई भी खतरनाक खेल में सक्रिय भागीदारी का एक परिणाम के रूप में निरंतर।

4.11 किसी भी चोट या बीमारी या विकलांगता या मौत का उपचार, जबकि या किसी आपराधिक कृत्य में भाग लेने का एक परिणाम के रूप में निरंतर।

4.12 यौन संचारित रोगों,किसी भी हालत प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से करने के कारण होता है या मानव टी सेल के साथ जुड़े लिम्फोट्रोपिक विषाणु प्रकार III (HTLB - III) या लाइंफडेनोपॅती एसोसिएटेड वायरस (LAV) या म्यूटेंट व्युत्पन्न या रूपांतर डेफिसिएंसी सिंड्रोम या इसी तरह की एक प्रकार का कोई भी सिंड्रोम या हालत सामान्यतः एड्स के रूप में जाना जाता है ।

4.13 मुख्य रूप से निदान के लिए अस्पताल में किए गए प्रभार, एक्स-रे या प्रयोगशाला परीक्षाओं या निदान करने के साथ सुसंगत या आकस्मिक नहीं अन्य नैदानिक अध्ययन और सकारात्मक अस्तित्व या प्रसूति अस्पताल में आवश्यक है जिसके लिए किसी भी बीमारी या चोट का इलाज।

4.14 विटामिन पर व्यय और टॉनिक उपस्थित चिकित्सक द्वारा प्रमाणित के रूप में चोट के लिए इलाज या बीमारी का हिस्सा बनाने के लिए

4.15 मातृत्व व्यय, गर्भावस्था से या मिल उत्पन्न होने वाले उपचार, गर्भपात, गर्भपात या जटिलताओं; पेट के ऑपरेशन को छोड़कर जो अतिरिक्त गर्भाशय गर्भावस्था (अस्थानिक गर्भावस्था), के लिए , जो रोग विशेषज्ञ द्वारा अल्ट्रा सोनोग्राफ़िक रिपोर्ट प्रस्तुत करने और प्रमाणन ने साबित कर दिया है, जिसका इलाज नही किया गया तो जीवन के लिए घातक हो सकता है

4.16 प्राकृतिक चिकित्सा उपचार।

4.17 बाहरी और या मेडिकल टिकाऊ / निदान के लिए इस्तेमाल किसी भी तरह के गैर-चिकित्सा उपकरण और या उपचार सहित CPAP (सतत सकारात्मक वायु मार्ग दाब), श्लीपाप्नोएअ सिंड्रोम, CPAD(सतत पेरिटोनियल औषधालय डायलिसिस), ब्रोन्कियल दमा हालत के लिए ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, आसव पंप आदि. चल उपकरणों अर्थात, वॉकर,बैसाखी,बेल्ट, कॉलर, कैप, स्प्लिंट्स, स्लिंग्स, स्टॉकिंग्स, एलस्तो क्रेप बैंडेज, बाहरी आर्थोपेडिक पैड, उप त्वचीय इंसुलिन पंप, मधुमेह पैर पहनते हैं, ग्लूकोमीटर / थर्मामीटर,अल्फा/ पानी बिस्तर और आदि इसी तरह संबंधित आइटम, और साथ ही किसी भी चिकित्सा उपकरणों, जो बाद में घर पर प्रयोग किया जाता है।

4.18 आनुवंशिक विकारों और स्टेम सेल आरोपण / सर्जरी।

4.19 आवासीय अस्पताल में भर्ती

4.20 एक्यूप्रेशर, एक्यूपंचर, चुंबकीय उपचारों

4.21 अप्रमाणित / प्रयोगात्मक उपचार।

4.22 दवा की एक प्रणाली से उपचार की बदलें दूसरे उपचार जब तक सलाहकार ने सिफारिश की है/ जिनके तहत अस्पताल उपचार के लिए लिया जाता है.

4.23 मदों की लागत से संबंधित किसी भी खर्च अनुबंध- I में विस्तृत जानकारी दी है

4.24 किसी भी तरह का सेवा शुल्क, अधिभार, लक्जरी टैक्स और इसी तरह के अस्पताल द्वारा लगाए गए शुल्क।

4.25 उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (ARMD) के लिए उपचार, ऐसे घूर्णी फील्ड क्वांटम चुंबकीय अनुनाद के रूप में उपचार (RFQMR),एक्सटर्नल काउंटर पल्सेशन (एक्प), बढ़ी एक्सटर्नल काउंटर पल्सेशन (ईकप), हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी।

4.26 मौत के संबंध में भुगतान या मुआवजा, चोट या disablements प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उत्पन्न या पहले से ही इस नीति के प्रारंभ होने की तिथि पर मौजूदा किसी भी विकलांगता के लिए योगदान दिया है

9. एक पूर्व मौजूदा रोग क्या है?

अवधि पूर्व मौजूदा हालत / रोग नीति में परिभाषित किया गया है। इसे यह रूप में परिभाषित किया गया है:

"किसी भी हालत, एयिलमेंट या चोट या संबंधित हालत जिसके लिए बीमित व्यक्ति बीमार था:

  1. संकेत या लक्षण, या
  2. निदान किया गया या चिकित्सा सलाह प्राप्त, या
  3. किसी भी हालत या बीमारी के लिए इलाज किया गया,

पहले पॉलिसी शुरू करने से पहले अड़तालीस महीनों के भीतर।” ऐसी हालत या रोग पूर्व मौजूदा रूप में माना जाएगा. इस तरह पहले से मौजूद बीमारी या हालत से उत्पन्न कोई भी अस्पताल में भर्ती नीति के तहत कवर नहीं है।

10. क्या अस्पताल में भर्ती एक का दावा पाने के लिए हमेशा आवश्यक है?

हाँ। जब तक कि कोई दावा नीति के तहत देय हैबीमित व्यक्ति एक शर्त वॉरेंटिंग अस्पताल में भर्ती के लिए हॉस्पीटलाइस्ड है। नीति के आउट पेशेंट उपचार कवर नहीं करता है।

डेथ क्लेम के मामले में, अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मृत्यु प्रमाण पत्र, पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पुलिस रिपोर्ट की आवश्यकता है।

विकलांगता के मामले में, प्रमाणित करने चिकित्सा प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है, अस्पताल में भर्ती विकलांगता और पुलिस रिपोर्ट (यदि हो तो) की आवश्यकता है।

11. कितना समय लगता है बीमित व्यक्ति को हॉस्पीटलाइस्ड होने के लिए जिसे मेडिक्लेम की जरूरत है?

अस्पताल में भर्ती चौबीस से अधिक घंटे के लिए ही है जहां नीति का भुगतान करता है। लेकिन नीति में विनिर्दिष्ट कुछ उपचार के लिए, अस्पताल में रहने की अवधि कम से कम चौबीस घंटे हो सकता है। 24 घंटे के उपचार के नीचे प्वाइंट 12 में दी गई तालिका के अनुसार कर रहे हैं।

12. इस नीति के तहत कवर दिवस देखभाल उपचार क्या हैं?

निम्न दिए दिन-देखभाल उपचार जो इस पॉलिसी के तहत कवर किया (24 घंटे के भीतर किया उपचार )

1 अडनयैडेक्टमी
2 अपपेन्डेक्तोमी
3 आंटी-रेबीस वॅक्सिनेशन
4 कॉरोनरी आंजियोग्रफी
5 कोरोनरी एंजियोप्लास्टी
6 फैलाव और खुरचना
7 ERCP (इंडोस्कोपिक प्रतिगामी कॉलानंगियपनक्रियाटग्रफी)
8 ESWL ( अति - भौतिक आघात तरंग लिथोट्रिप्स)
9 पुटी / ग्रेन्युलोमा / गांठ के छांटना
10 निम्नलिखित नेत्र शल्य चिकित्सा हैं:
A मोतियाबिंद ऑपरेशन (Eअतिरिक्त सम्पुटी मोतियाबिंद छांटना या फाकॉमूलसीफ़िकेशन + इंट्रवोक्यूलर लेंस
B सुधारात्मक सर्जरी ब्लेफेरोप्टोसिस जब जन्मजात नहीं / कॉस्मेटिक के लिए
C सुधारात्मक सर्जरी एन्ट्रॉपिओं / बहिर्वर्त्मता के लिए
D डाकर्योसयस्तोरहिणोस्तोमी [DCR]
E छांटना एक चौथाई या ढक्कन मार्जिन के अधिक शामिल, पूर्ण मोटाई
F अश्रु थैली और पारित होने के छांटना
G पलक, पूर्ण मोटाई के प्रमुख घाव के छांटना
H अश्रु पारित होने का हेरफेर
I प्टेरीगियम संचालन
J नेत्रकोण और अधिनेत्रकोण का संचालन जब संक्रमण के कारण आधेसिओन्स् के लिए किया
K चीरा के साथ कंजाक्तिवा से एक गहरा एम्बेडेड विदेशी शरीर का हटाया
L चीरा के साथ कॉर्निया से एक गहरा एम्बेडेड विदेशी शरीर का हटाया
M आंख के लेंस से एक विदेशी शरीर का हटाया
N आंख के पीछे कक्ष से एक विदेशी शरीर का हटाया
O कैनालीकुलस और बुंदकी की मरम्मत
P कार्निया पंगु बनाना या नेत्रश्लेष्मला फ्लैप के साथ घाव की मरम्मत
Q कॉर्निया के पश्चात घाव स्फुटन की मरम्मत
R मर्मज्ञ या मोतियाबिंद के इलाज के लिए सर्जरी गैर मर्मज्ञ
11 पेसमेकर प्रविष्टि
12 तुर्बिनेक्टोमी / तुर्बिनोप्लास्टी
13 पिळोनिडाल साइनस के छांटना
14 चिकित्सीय इंडोस्कोपिक सर्जरी
15 गर्भाशय ग्रीवा के कनिसतिओन
16 खतना आवश्यक चिकित्सकीय
17 बार्थोलिन ग्रंथि के छांटना या अन्य(cyst)
18 नेफ्रोटोमय
19 ऊफेरेक्टॉमी
20 युरेथ्रोटॉमी
21 PCNL(पेरकतनेओउस् नेफ्रोलिथोटमय )
22 जनरल एनेस्थीसिया के तहत अव्यवस्था की कमी
23 इंट्रावास्कुलर शन्ट्स की ट्रांस्काठेर्टर प्लेसमेंट
24 स्तन का चीरा, गांठ छांटना
25 विटरेक्टॉमी
26 तिरिोडेक्टॉमी
27 मुखर गर्भनाल सर्जरी
28 स्टापडोटॉमी
29 टीम्पानोप्लास्टी और संशोधन टीम्पानोप्लास्टी
30 अर्थ्रोस्कोपिक घुटने आकांक्षा चिकित्सीय साबित होने पर
31 पेरिएनाल फोड़ा चीरा और ड्रेनेज
32 DJ स्टेंट प्रविष्टि
33 FESS (फंक्शनल इंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी)
34 फ़िस्सुरेक्टॉमी / फिस्तुलेक्टोमी
35 अस्थिभंग / अव्यवस्था सिर के मध्य में फ्रैक्चर को छोड़कर
36 हैमो डायलिसिस
37 ह्य्द्रोकेलेक्टोमी
38 ह्यस्टेरेक्टॉमी
39 वंक्षण / उदर / नाल / और्विक हर्निया की मरम्मत
40 लेप्रोस्पोपिक पित्ताशय उच्छेदन
41 लिथोट्रिप्सी
42 लिवर आकांक्षा
43 मसतोडेक्टॉमी
44 पैरेंट्रल कीमोथेरेपी
45 हेमोर्रोइडेक्टॉमी
46 पोल्य्पेक्टोमी
47 निम्नलिखित के लिए प्रोस्टेट सर्जरी
A TUMT(ट्रांसुरेथ्रल माइक्रोवेव थर्मोथेरपी)
B TUNA(ट्रांसुरेथ्रल सुई पृथक)
C लेजर प्रोस्टटेक्टॉमी
D TURP( प्रोस्टेट की ट्रांसयूरेथ्रल लकीर)
E प्रोस्टेट की ट्रांसयूरेथ्रल इलेक्ट्रो-वाष्पीकरण(TUEVAP)
48 रेडियोथेरेपी
49 स्क्लेरोथेरपी
50 सेप्टोप्लास्टी
51 साइनसाइटिस के लिए सर्जरी
52 वैरिकाज़ नस युक्ताक्षर
53 टॉंसिलेक्टोमी
54 सर्जिकल एक वरिकसेल के उपचार और वृषण रज्जु की एक जलवृषण
55 रेटिना सर्जरी
56 ओस्सीकूलोप्लास्टी
57 जलोदरग्रस्त / फुफ्फुस चिकित्सीय दोहन
58 चिकित्सकीय आर्थ्रोस्कोपी
59 मस्टेक्टॉमी
60 कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए सर्जरी
61 मूत्राशय की पथरी / डीजे स्टेंट की सीस्टोस्कोपिक हटाने
62 AV विकृतियों (गैर कॉस्मेटिक केवल)
63 ऑर्चिडेक्टॉमी
64 ट्यूमर के सीस्टोस्कोपिक फुलगुरेशन
65 लिंग के विच्छेदन
66 काठ सुबरचनोइड शंट का निर्माण
67 रेडिकल प्रोस्टटेक्टॉमी
68 क्लासिक सर्जरी (नॉन -कॉस्मेटिक)
69 ऑर्चिडोपेक्सी (नॉन -कंगणितल)
70 नेफ्रेक्टोमी
71 तालु सर्जरी
72 स्टॉपडेक्टॉमी की स्टॉपडेक्टॉमी और संशोधन
73 मयरिंगोटोमय
74 या किसी अन्य सर्जरी / प्रक्रियाओं टीपीए द्वारा सहमति की और कंपनी जिसे कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है जिसके लिए टीपीए से पूर्व अनुमति अनिवार्य है।

13. नीति में शामिल हॉस्पीटलाइस्ड होने मैं क्या करने की जरूरत हैं?

मेडिक्लेम के लिए:

किसी भी घटना के घटित होने पर जो नीति के तहत एक दावे को जन्म दे सकता है, कृपयातुरंत टीपीए या हामीदारी कार्यालय या "The New India Assurance Co. Ltd." के निकटतम कार्यालय को सूचित करे,, जो भी लागू होता है ऐसे अस्पताल के नाम के रूप में सभी विवरण के साथ अनुसूची में नाम है, उपचार के विवरण, रोगी का नाम, पॉलिसी नंबर आदि। आपातकालीन अस्पताल में भर्ती के मामले में, इस जानकारी टीपीए या हामीदारी कार्यालय को दिए जाने की जरूरत है, अस्पताल में भर्ती के समय से 24 घंटे के भीतर, जो भी लागू हो।

व्यक्तिगत दुर्घटना के लिए:

मृत्यु दावा के मामले में:

  1. नीति अनुसूची में निर्दिष्ट के रूप में नामित तुरंत कार्यालय पॉलिसी जारी करने वाले को सूचित करना चाहिए।
  2. मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ-साथ दावा प्रपत्र जमा करें, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद, पुलिस रिपोर्ट और मूल नीति।

चोट के मामले में दावा:

  1. तुरंत कार्यालय पॉलिसी जारी करने वाले को सूचित करें।
  2. पुलिस रिपोर्ट यदि कोई हो को जमा करें।
  3. विकलांगता प्रमाणित करने चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ-साथ दावा प्रपत्र को जमा करें। यह एक महत्वपूर्ण शर्त है जो आपको पालन करने की जरूरत है।

14. इस नीति के तहत एम्बुलेंस प्रभार भुगतान क्या है?

कंपनी एम्बुलेंस शुल्क का भुगतान 1 % एसआई की या वास्तविक जो भी कम हो उतना भुगतान करेगा। इन आरोपों कहीं भी अस्पताल में अस्पताल या अस्पताल से आपातकालीन निकासी के मामले में उपलब्ध हैं।

15. आयुर्वेदिक उपचार के मामले में, पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा?

कंपनी का दायित्व आयुर्वेदिक / होम्योपैथिक / यूनानी इलाज के मामले में बीमित राशि का 25% होगा  उपचार के एक सरकारी अस्पताल में ले जाया जाता है, बशर्ते या किसी संस्थान में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त या भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त या स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड, स्पा, मसाज और स्वास्थ्य का कायाकल्प प्रक्रियाओं के लिए केंद्र को छोड़कर।

16. क्या खर्च के लिए भुगतान उपलब्ध है अस्पताल में भर्ती से पहले किए गए?

हाँ। चिकित्सा व्यय, से ठीक पहले किए गए लेकिन, तीस दिन से अधिक नहीं  हॉस्पीटलाइस्ड है बीमित व्यक्ति का भुगतान किया जाएगा, जिसमे:

  1. इस तरह के चिकित्सा व्यय उसी हालत के लिए खर्च कर रहे हैं जिसके लिए बीमित व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती के लिए आवश्यक था, और
  2. इस तरह के अस्पताल में भर्ती के लिए में रोगी अस्पताल में भर्ती दावे हमारे द्वारा स्वीकार्य है।

17. खर्च के लिए अस्पताल में भर्ती के बाद भुगतान उपलब्ध किए गए है?

हाँ।  तुरंत बाद किए गए चिकित्सा व्यय, लेकिन, साठ दिन से अधिक नहीं  बीमित व्यक्ति जिसे अस्पताल से छुट्टी मिली उसका भुगतान होगा, जिसमे:

  1. इस तरह के चिकित्सा व्यय उसी हालत के लिए खर्च कर रहे हैं जिसके लिए बीमित व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती के लिए आवश्यक था, और
  2. इस तरह के अस्पताल में भर्ती के लिए में रोगी अस्पताल में भर्ती दावे हमारे द्वारा स्वीकार्य है।

18. क्या एक सीमा होती है कंपनी की अस्पताल में भर्ती भुगतान के लिए?

हाँ। हम एक सीमा तक अस्पताल में भर्ती खर्चों का भुगतान करेंगे जिसे बीमित राशि के रूप में जाना जाता है। अगर एक से अधिक बार बीमित व्यक्ति हॉस्पीटलाइस्ड हुआ कुल सभी राशियों का भुगतान होगा।

  1. अस्पताल में भर्ती के सभी मामलों के लिए,
  2. चिकित्सा खर्च के लिए भुगतान खर्च अस्पताल में भर्ती करने से पहले, और
  3. अस्पताल से छुट्टी के बाद चिकित्सा खर्च के लिए भुगतान खर्च बीमित राशि से अधिक नहीं होगी।

नीति के तहत बीमित राशि किसी एक या सभी पॉलिसी अवधि के दौरान एक या एक से अधिक दावों के लिए कवर के सदस्यों के लिए उपलब्ध है। For Personal accident, the cover will be as described in point 4(B).

19. हम कहीं भी इलाज प्राप्त कर सकते हैं?

नीति केवल भारत में उपचार को शामिल किया गया। यहां तक कि भारत के भीतर,  प्रीमियम उच्च क्षेत्र में ले जाया निचले क्षेत्र और उपचार के लिए भुगतान किया जाता है, तो  किसी भी दावे के प्रति हमारे दायित्व

  1. स्वीकार्य दावा राशि का 80% होगा
  2. बीमा राशि

जो भी कम हो.

उदाहरण:

  1. बीमित XYZ, बीमित राशि: रु। 200000, जोन चयनित: जोन III स्वीकार्य दावा: रु। 80000 में लिया उपचार: जोन II इस तरह के मामले में हमारा दायित्व स्वीकार्य दावा राशि का 80% होगा  अर्थात रुपये 64000 रुपये (80%। 80000). शेष राशि बीमित यानी रुपये द्वारा वहन किया जाएगा। 16000
  2. बीमित एबीसी, बीमित राशि: रु। 200000, जोन चयनित: जोन द्वितीय स्वीकार्य दावा: रुपये 300000, उपचार में लिया: जोन I ऐसे मामले में, हमारे दायित्व स्वीकार्य दावा राशि का 80% होगा अर्थात रुपये 240000 (300000 रुपये का 80%)। लेकिन दावा राशि बीमित राशि से अधिक नहीं हो सकते अर्थात रुपये 200000. इस प्रकार हमारे कुल देनदारी रुपये 200000 हो जाएगा। नोट: सह भुगतान बीमित राशि पर लागू नहीं होगा, यह हमेशा स्वीकार्य दावा राशि पर लागू होता है।

20. क्या बीमा राशि चुनना चाहिए?

आप 2 लाख, 3 लाख, 5 लाख, and8 लाख से बीमित किसी भी राशि का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। देय प्रीमियम निम्नलिखित मानदंडों पर निर्धारित है:

  1. परिवार के सबसे बुजुर्ग सदस्य के लिए प्रीमियम। (पPremium from Additional Member Premium Table)
  2. सभी अतिरिक्त सदस्यों के लिए प्रीमियम इस नीति में शामिल किया जाना है। (Premium from Additional Member Premium Table)
  3. बेटी (एस) के लिए प्रीमियम अतिरिक्त सदस्य प्रीमियम टेबल से उसे 50% का प्रीमियम होगा।
  4. बीमा राशि
  5. जोन (ऊपर अंक 19 के अनुसार)

आप ऊपर निर्दिष्ट के रूप में उपलब्ध बीमित किसी भी राशि का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन यह अपने वर्तमान के साथ ही भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकता है जो बीमित राशि का चयन करने के लिए अपने खुद के हित में है।

21. नीति वॅलिड कब तक है?

पॉलिसी बीमा की अवधि के दौरान वैध है पॉलिसी से जुड़ी अनुसूची में कहा गया है। यह बीमा की शुरुआत की तिथि से एक वर्ष की अवधि के लिए आम तौर पर वैध है।

22. वर्तमान नीति की समय सीमा समाप्त नीति नवीकरण किया जा सकता?

हाँ। आप कर सकते हैं और नीति के तहत सभी निरंतरता लाभ पाने के लिए आप वर्तमान नीति की समाप्ति से पहले नीति को नवीनीकृत करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपका नीति 2 अक्टूबर से शुरू होती है तो समाप्ति की 2011 की तारीख 1 अक्टूबर 2012 पर आमतौर पर है। आप अक्टूबर 2012 को या 1 से पहले नवीकरण प्रीमियम का भुगतान करके अपनी नीति को नवीनीकृत करना चाहिए।

23. निरंतरता लाभ क्या है?

बीमित व्यक्ति लगातार एक निर्धारित अवधि के लिए कवर किया जाता है के बाद ही देय हैं जो कुछ उपचार कर रहे हैं।  उदाहरण के लिए, मोतियाबिंद केवल निरंतर कवरेज के बीस चार महीने के बाद कवर किया जाता है। एक बीमा, तो अक्टूबर, 2008 में एक पॉलिसी ले ली इसे समय पर नवीकरण और केवल दिसंबर 2009 में पॉलिसी लेता नहीं है, और दिसंबर 2010 में इसे समय पर नए सिरे से, मोतियाबिंद के लिए किसी भी दावे, देय नहीं बन जाएगा बीमित व्यक्ति लगातार चौबीस महीनों के लिए कवर नहीं किया गया था क्योंकि वह अक्टूबर 2009 में समय में नीति और नए सिरे से किया था, तो उसके बाद अक्टूबर 2010 में, तो वह लगातार चौबीस महीने के लिए शामिल किया गया है और इसलिए अक्टूबर 2010 से शुरुआत नीति में मोतियाबिंद के लिए अपने दावे को देय होगा। इसलिए, आप हमेशा अपनी नीति की समय सीमा समाप्त होने से पहले आप अपने नवीकरण प्रीमियम का भुगतान सुनिश्चित करना चाहिए ।

24. नीति के नवीकरण के लिए किसी भी अनुग्रह अवधि है?

हाँ। आपका नीति पिछली नीति की समाप्ति के तीस दिनों के भीतर नए सिरे से है, तो फिर निरंतरता लाभ प्रभावित नहीं होगा। लेकिन आप पिछले पॉलिसी की समाप्ति के तीस दिनों के भीतर अपनी नीति को नवीनीकृत, भले किसी भी बीमारी अनुबंधित या चोट या बीमा में ब्रेक के दौरान शुरू होने अस्पताल में भर्ती कवर नहीं है। इसलिए यह है कि यह समाप्त होने से पहले आप नीति को नवीनीकृत देखना है कि अपने खुद के हित में है।

25. बीमा राशि नवीकरण के समय बढ़ाया जा सकता है?

हाँ। आप हमारे विवेक पर दी जा सकती है, जो नवीकरण के लिए प्रीमियम का भुगतान करने से पहले लिखित रूप में बीमित राशि की वृद्धि की मांग कर सकता। बीमित राशि को बढ़ाने के लिए इस तरह के अनुरोध देने से पहले, हम (मेडिकल परीक्षा लागत का 50% बीमाकृत व्यक्ति को प्रतिपूर्ति की जाएगी) आप अमेरिका या टीपीए द्वारा अधिकृत चिकित्सक द्वारा जांच की है करने का अधिकार है।बीमित राशि को बढ़ाने के लिए औरकोन्सेंट चिकित्सक की सिफारिश पर निर्भर है। बीमित राशि अगले बीमित राशि बैंड केवल करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।

बीमित राशि को बढ़ाने के लिए विचार नहीं किया जाएगा:

  1. उम्र के 65 साल से अधिक बीमित व्यक्तियों।
  2. पिछले दो वर्षों में अस्पताल में भर्ती आया था, जो बीमित व्यक्ति।
  3. बीमाकृत व्यक्ति सफर करते इन निम्नलिखित बीमारियों / शर्तों में से:
    1. मधुमेह
    2. उच्च रक्तचाप
    3. किसी पुरानी बीमारी / बीमारी
    4. किसी भी आवर्ती बीमारी / बीमारी
    5. किसी गंभीर बीमारी

बीमित राशि में कोई वृद्धि के संबंध में, अंक 8 में उल्लेख किया बहिष्कार 4.1, 4.2, 4.3.1 और 4.3.2as इस प्रकार की वृद्धि होने की तिथि से बीमित अतिरिक्त राशि के लिए लागू होगा।

26. पॉलिसी का नवीकरण होगा जो तक की एक उम्र सीमा नहीं है?

नहीं।  आपका नीति आप पॉलिसी की समाप्ति की तारीख से पहले नवीकरण प्रीमियम भुगतान के रूप में लंबे समय के रूप में, नए सिरे से किया जा सकता है। एक ताजा पॉलिसी लेने के लिए एक उम्र सीमा नहीं है, लेकिन नवीकरण के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है। आप समाप्ति की या समाप्ति की तारीख से तीस दिन के भीतर की तारीख से पहले अपनी नीति को नवीनीकृत नहीं है हालांकि, अगर पॉलिसी का नवीकरण नहीं किया जा सकता है,  और केवल एक ताजा नीति हमारे हामीदारी नियमों के अधीन जारी किया जा सकता है। इस तरह के मामलों में,  यह एक ताजा नीति अमेरिका द्वारा जारी नहीं किया जा सकता है कि संभव है। इसलिए अपनी नीति समाप्त होने से पहले इसे नए सिरे से है कि यह सुनिश्चित करना अपने हित में है ।

27. बीमा कंपनी पॉलिसी नवीनीकृत करने के लिए मना कर सकते हैं?

हम केवल दुर्लभ अवसरों पर नीति को नवीनीकृत करने के लिए मना कर सकते हैं इस तरह की धोखाधड़ी, गलत बयानी या तथ्यों या असहयोग की गैर प्रकटीकरण के रूप में आप या किसी द्वारा प्रतिबद्ध किया जा रहा या बहां संबंध में बाद में बीमा या प्राप्त करने में अपनी ओर से काम करने वाले किसी एक। हम इस नीति की बिक्री को बंद करते हैं, तो यह एक ही नियम और शर्तों पर इस नीति को नवीनीकृत करने के लिए संभव नहीं हो सकता है। हम इस नीति की बिक्री को बंद करते हैं, तो यह एक ही नियम और शर्तों पर इस नीति को नवीनीकृत करने के लिए संभव नहीं हो सकता है।

28. मैं एक नीति लेने के बाद तुरंत एक दावा कर सकते हैं?

मैं एक नीति लेने के बाद तुरंत एक दावा कर सकते हैं. हालांकि, पहले तीस दिनों के दौरान भी होने वाली दुर्घटनाओं के लिए अस्पताल में भर्ती के लिए दावा देय हैं। प्रतीक्षा अवधि दो साल या चार साल है जहां कुछ उपचार कर रहे हैं।

29. डब्ल्यूएचओ दावे आदी हो जाएगा?

स्वास्थ्य का दावा आम तौर पर तीसरी पार्टी प्रशासक द्वारा कार्रवाई की जाती है(TPA).टीपीए नीति के दायरे के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पताल में भर्ती के लिए कैशलेस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आप के लिए सेवा की सुविधा के लिए एक सेवा प्रदाता है। टीपीए भी नीति के दायरे के भीतर प्रतिपूर्ति दावों प्रक्रियाओं।
व्यक्ति को भी हामीदारी कार्यालय के माध्यम से सेवा के लिए विकल्प चुन सकते हैं। ऐसी स्थिति में कैशलेस सुविधा का लाभ नहीं कर सकते बीमा। कोई छूट टीपीए चुनने नहीं करने के लिए पेशकश की जाएगी।
व्यक्तिगत दुर्घटना दावों केवल हामीदारी कार्यालय द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

30. कैशलेस अस्पताल में भर्ती क्या है?

कैशलेस अस्पताल में भर्ती तुम अस्पताल से छुट्टी के समय में अस्पताल में भर्ती खर्च को व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक नहीं कर रहे हैं जिससे हमारी ओर से टीपीए द्वारा प्रदान की सेवा है। निपटान हमारी ओर से टीपीए द्वारा सीधे किया जाता है। हालांकि नीति के तहत स्वीकार्य नहीं हैं जो उन खर्चों का भुगतान नहीं किया जाएगा और आप अस्पताल में इस तरह के अस्वीकार्य खर्च का भुगतान करना होगा।  कैशलेस सुविधा केवल नेटवर्क अस्पतालों में उपलब्ध है। रोगी नेटवर्क अस्पताल में भर्ती कराया गया है, पहले पूर्व अनुमोदन टीपीए से आवश्यक है। आप http://newindia.co.in/listofhospitals.aspx पर हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। नेटवर्क अस्पतालों की सूची भी टीपीए से या अपनी वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। आप नेटवर्क अस्पतालों से अस्पतालों का चयन करने की पूर्ण स्वतंत्रता होगी और स्वीकार्य होने के नाते दावे के अधीन बीमा का सबूत का उत्पादन और अपनी पहचान पर कैशलेस सुविधा का लाभ उठा। टीपीए एक नेटवर्क अस्पताल नहीं है, जो एक अस्पताल में कैशलेस सुविधा प्रदान करने के लिए सहमत नहीं हो सकता है।ऐसे मामलों में आप अपनी पसंद के किसी भी अस्पताल में इलाज का लाभ उठाने और नीति के नियमों और शर्तों के दावे विषय की प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। उपचार एक नेटवर्क अस्पताल में है, भले ही दावे की स्वीकार्यता, उपलब्ध दस्तावेजों के साथ निर्धारित नहीं किया जा सकता है, जहां मामलों में, टीपीए कैशलेस सुविधा प्रदान करने के लिए मना कर सकते हैं। इस तरह के इनकार जरूरी दावे के इनकार का मतलब यह नहीं कर सकता है। आप सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के उत्पादन के द्वारा किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं और यह पॉलिसी के नियम और शर्तों के तहत स्वीकार्य है यदि टीपीए, दावे का भुगतान कर सकता है। नोट: यह सुविधा केवल मेडिक्लेम प्रयोजनों के लिए उपलब्ध है।

31. मैं अपने इलाज के दौरान अस्पताल बदल सकता हैं?

हाँ, यह बेहतर चिकित्सा प्रक्रिया की आवश्यकता के कारणों के लिए किसी अन्य अस्पताल में शिफ्ट करने के लिए संभव है।हालांकि, इस मामले की योग्यता के आधार पर और नीति नियम और शर्तों के अनुसार टीपीए द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।

32. गैर नेटवर्क अस्पतालों या कैशलेस सुविधा के इनकार में इलाज के मामले में पैसे की वापसी कैसे प्राप्त करें?

एक गैर-नेटवर्क अस्पताल में उपचार के मामले में, आप उपचार लिया जाता है, जहां अस्पताल नीति में अस्पताल की परिभाषा की शर्तों को पूरा सुनिश्चित करना चाहिए कि। अस्पताल में भर्ती के चौबीस घंटे के भीतर टीपीए सूचित किया जाना चाहिए। मूल में निम्नलिखित दस्तावेजों अस्पताल से छुट्टी होने की तिथि से सात दिनों के भीतर टीपीए को प्रस्तुत किया जाना चाहिए:

  • दावा प्रपत्र विधिवत दावेदार द्वारा भरे और हस्ताक्षर किए।
  • अस्पताल से प्रमाणपत्र निर्वहन।
  • बीमारी से संबंधित सभी दस्तावेजों तारीख से शुरू यह पहली बार पता चला था अर्थात डॉक्टर के परामर्श रिपोर्ट / इतिहास।
  • बिल, प्राप्ति, अस्पताल से कैश मेमो उचित पर्चे द्वारा समर्थित है।
  • प्राप्ति और इस तरह के निदान को न्यायोचित ठहरा में भाग लेने के चिकित्सक / सर्जन से एक नोट द्वारा समर्थित नैदानिक परीक्षण रिपोर्ट।
  • ऑपरेशन की प्रकृति बताते हुए सर्जन के प्रमाणपत्र प्रदर्शन किया और सर्जन के बिल और रसीद।
  • निदान के बारे में डॉक्टर की / सलाहकार / विशेषज्ञ के / एनेस्थेटिस्ट के बिल और रसीद, और प्रमाण पत्र में भाग ले।
  • विवरण टीपीए या दावे पर विचार के लिए टीपीए द्वारा की जरूरत किसी भी अन्य जानकारी के साथ पहले से ही नहीं हैं, तो पिछले नीतियों का विवरण।

व्यक्तिगत दुर्घटना मामलों के लिए, बीमित व्यक्ति निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने की जरूरत है:

  • दावा प्रपत्र विधिवत भरे और हस्ताक्षर किए।
  • पुलिस रिपोर्ट
  • मृत्यु प्रमाण पत्र और पोस्टमार्टम रिपोर्ट(केवल मौत के मामले में)
  • विकलांगता का प्रमाण

33. पहले और बाद अस्पताल में भर्ती व्यय के लिए कैसे प्रतिपूर्ति प्राप्त करने है?

पॉलिसी से पहले किए गए चिकित्सा व्यय की और दिनों की एक निश्चित संख्या के लिए स्वीकार्य अस्पताल में भर्ती अप के बाद प्रतिपूर्ति की अनुमति देता है।   प्रतिपूर्ति के लिए, उसकी / उसके टीपीए / हामीदारी कार्यालय के निर्वहन सारांश की एक प्रति और पहचान पत्र की एक प्रति के साथ दस्तावेजों के समर्थन के साथ मूल में सभी के बिल भेजने, जो भी लागू हो। बिलों उपचार के पूरा होने की तारीख से 7 दिनों के भीतर टीपीए / हामीदारी कार्यालय को भेजा जाना चाहिए। तुम भी अतिरिक्त जानकारी के साथ टीपीए / हामीदारी कार्यालय प्रदान करना होगा और सहायता के रूप में दावे के साथ निपटने में कंपनी / टीपीए द्वारा आवश्यक हो सकता है।

34. क्या दावा व्यय की पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा?

दावे की पूरी राशि देय है यह बीमित राशि के भीतर है और नीति शर्तों के अनुसार अस्पताल में भर्ती से संबंधित है और बाहर रखा गया है, जो खर्चों को छोड़कर, उचित दस्तावेजों के द्वारा समर्थित है, तो। किसी भी कटौती के बिना प्वाइंट 4 (बी) में वर्णित के रूप में व्यक्तिगत दुर्घटना दावों का भुगतान किया जाएगा। अस्पताल में भर्ती कवर व्यक्तिगत दुर्घटना कवर से स्वतंत्र है। बीमित व्यक्ति Hospitalised जाता है तो दुर्घटना के कारण हो रहा है पर, अस्पताल में भर्ती व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज के तहत भुगतान किया जा रहा मुआवजा के अलावा भुगतान किया जाएगा।

35. क्या कोई क्लेम इनकार या अस्वीकार किया जा सकता है?

हां।   पॉलिसी की शर्तों के तहत कवर नहीं है जो एक का दावा है, हो सकता है रेजेक्टेद   दावा भी गलत बयानी, misdescription या विशेष किसी भी सामग्री तथ्य / की नों- डिसक्लोषर की स्थिति में खारिज कर दिया जा सकता है। अगरआप अस्वीकृति के कारणों से संतुष्ट नहीं हैं, आप इस तरह के इनकार के 15 दिन के भीतर हमें का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। आप अपने प्रतिनिधित्व के लिए एक प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं है या आप जवाब से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप हमारी शिकायत प्रकोष्ठ को लिख सकते हैं, जिसका ब्यौरा http://newindia.co.in/Content पर हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई हैं। aspx? pageid = 73. तुम भी उपलब्ध 24x7 है जो टोल फ्री नंबर 1800-209-1415, पर हमारे कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं।तुम भी बीमा लोकपाल को अपने मामले का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार है। बीमा लोकपाल के कार्यालय के संपर्क विवरण http://www.irda.gov.in/ADMINCMS/cms/NormalData_Layout.aspx?page=PageNo234&mid=7.2 से प्राप्त किया जा सकता है

36. क्या कॅन्सल कर सकते है पॉलिसी?

हाँ, आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन मामले में किया जाएगा कि वापसी रद्द कर दिया है पॉलिसी की असमाप्त अवधि के अनुपात में नहीं होगा। वापसी केवल तभी होगी जब कोइम दावा नई किया हो या नीति के तहत भुगतान किया ,और रिफंड हमारी छोटी अवधि के दर पर होगा जो मेज के नीचे दिए गए:

दरछह महीने से अधिक पूर्ण वार्षिक दर
एक माह तक वार्षिक के 1/4
तीन माह तक वार्षिक दर का 1/2
छह माह तक वार्षिक दर का 3/4

हम भी किसी भी समय पर नीति में कहा गया पते पर पंजीकृत ए / डी द्वारा लिखित रूप में पंद्रह दिन का नोटिस भेजकर गलत बयानी, धोखाधड़ी, सामग्री तथ्य या आप द्वारा असहयोग की गैर प्रकटीकरण के आधार पर नीति को रद्द कर सकता है ।कई बीमित व्यक्तियों रहे हैं, भले ही नोटिस आप के लिए भेजा जाएगा। कोई दावा किया या नीति के तहत भुगतान किया गया है, तो इस तरह के रद्द करने पर, बीमा की असमाप्त अवधि के लिए इसी धोखाधड़ी प्रीमियम के आधार पर अन्य की तुलना में, वापस किया जाएगा।

सदस्यों की मध्यावधि विलोपन लघु पैमाने के आधार पर किया जाएगा।

37. फ्री लुक पीरियड क्या है?

फ्री लुक पीरियड पहली नीति की स्थापना के समय में भी लागू होगी। आप पॉलिसी के नियम और शर्तों की समीक्षा करने और स्वीकार्य नहीं है, तो एक ही लौटने के लिए नीति की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों की अवधि के लिए अनुमति दी जाएगी।
आप इस फ्री लुक पीरियड के दौरान किसी भी दावे नहीं किया है, तो आप के लिए हकदार होगा:

  1. भुगतान किए गए प्रीमियम की वापसी कम बीमित व्यक्तियों और स्टांप ड्यूटी शुल्क या की मेडिकल जांच पर हमारे द्वारा किए गए किसी भी खर्च;
  2. जहां जोखिम पहले से ही शुरू हो गई है और नीति की वापसी का विकल्प पॉलिसीधारक, कवर पर अवधि के लिए आनुपातिक जोखिम प्रीमियम की दिशा में एक कटौती से प्रयोग किया जाता है।

38. इस बीमा के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए आय कर अधिनियम के तहत कोई लाभ होता है?

हाँ। नकदी के अलावा अन्य किसी भी विधा में स्वास्थ्य बीमा के लिए किए गए भुगतान की धारा आयकर अधिनियम, 1961 का 80 डी के अनुसार taxableincome से कटौती के लिए पात्र हैं। जानकारी के लिए, आयकर अधिनियम की प्रासंगिक अनुभाग को देखें।

39. जन्मजात रोगों नीति में शामिल किया है?

हाँ। जन्मजात आंतरिक रोग या दोष या विसंगतियों, निरंतर कवरेज के बीस चार महीने के बाद कवर किया जाएगा यह इस तरह के निरंतर कवरेज के प्रारंभ में आप करने के लिए या बीमित व्यक्ति को अज्ञात था। जन्मजात आंतरिक रोग या दोष या विसंगतियों के लिए बहिष्करण जन्म के वर्ष के दौरान एक नवजात शिशु के लिए लागू नहीं होगा और भी 16 के बाद के नवीकरण, प्रीमियम ऐसे नवजात शिशु के लिए भुगतान किया जाता है और नवीकरण पॉलिसी की समाप्ति के तीस दिनों पहले या भीतर से प्रभावित कर रहे हैं।
जन्मजात बाह्य रोग या दोष या विसंगतियों, निरंतर कवरेज के चालीस आठ महीने के बाद कवर किया जाएगा लेकिन जन्मजात बाह्य रोग या दोष या विसंगतियों के लिए इस तरह के कवर के पहले के चार वर्षों में बीमित औसत राशि का 10% तक सीमित किया जाएगा।

40. दावे घटना दो पॉलिसी अवधि के भीतर गिर जाता है, कितना भुगतान किया जाएगा?

अगर दावा घटना दो पॉलिसी अवधि के भीतर गिर जाता है,   दावों को ध्यान में प्रत्येक पॉलिसी अवधि के लिए कटौतियां सहित दो पॉलिसी अवधि में बीमित उपलब्ध राशि लेने से भुगतान किया जाएगा। इस तरह के पात्र दावा राशि पहले प्राप्त नहीं करते हैं, तो स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के प्रीमियम के नवीकरण / नियत तारीख के लिए प्राप्त होने की प्रीमियम की हद तक कम हो जाएगा बीमित व्यक्ति को देय हो।

41. व्यक्ति से अधिक नीति गया है, तो कितना प्रतिपूर्ति की जाएगी?

बीमित व्यक्ति अमेरिका या द्वारा जारी किए गए एक से अधिक पॉलिसी द्वारा कवर किया जाता है ऐसी नीतियों उपचार लागत क्षतिपूर्ति जहां किसी अन्य बीमा कंपनी के द्वारा, बीमित व्यक्ति को अपने नीतियों के किसी भी मामले में अपने दावे का निपटान की आवश्यकता का अधिकार होगा, स्वीकार्य दावे की सीमा के भीतर है और चुने नीति की शर्तों के अनुसार प्रदान की है।
दावा किया जा राशि deductibles या सह भुगतान पर विचार के बाद एक भी नीति के तहत बीमित राशि से अधिक है, बीमित व्यक्ति के दावे का निपटारा किया जा रहा है, जिसके द्वारा बीमा कंपनियों का चयन करने का अधिकार होगा। ऐसे मामलों में कंपनी का भुगतान या स्वीकार्य दावे के अपने योग्य अनुपात की तुलना में अधिक योगदान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
नोट: बीमित व्यक्ति इस पॉलिसी के अंतर्गत दावा करने के समय में इस तरह के अन्य बीमा का खुलासा करना चाहिए.
इस खंड के प्रावधानों में से कोई भी व्यक्तिगत दुर्घटना धारा, अस्पताल नकद हितलाभ और क्रिटिकल केयर लाभ के तहत भुगतान के लिए लागू नहीं होगी।

PREMIUM CHART

Sum Insured (Rs.) Zone PRIMARY MEMBER Premiums applicable at different ages (Rs. per annum excluding S Tax)
0-20 21-30 30-35 36-40 41-45 46-50 50-55 55-60 60-65
200,000 I 1,860 2,530 3,010 3,690 4,790 5,850 8,170 10,000 16,860
300,000 I 2,780 3,670 4,140 5,050 6,560 8,010 11,640 14,220 24,040
500,000 I 4,270 5,800 6,530 7,990 9,280 11,340 17,060 20,860 35,420
800,000 I 5,680 7,710 8,690 10,630 12,350 15,080 22,690 28,180 47,110
200,000 II 1,690 2,300 2,740 3,350 4,350 5,320 7,430 9,090 15,330
300,000 II 2,530 3,340 3,760 4,590 5,960 7,280 10,580 12,930 21,850
500,000 II 3,880 5,270 5,940 7,260 8,440 10,310 15,510 18,960 32,200
800,000 II 5,160 7,010 7,900 9,660 11,230 13,710 20,630 25,620 42,830
200,000 III 1,520 2,070 2,470 3,020 3,920 4,790 6,690 8,180 13,800
300,000 III 2,280 3,010 3,380 4,130 5,360 6,550 9,520 11,640 19,670
500,000 III 3,490 4,740 5,350 6,530 7,600 9,280 13,960 17,060 28,980
800,000 III 4,640 6,310 7,110 8,700 10,110 12,340 18,570 23,060 38,550

Sum Insured (Rs.) Zone ADDITIONAL MEMBER Premiums applicable at different ages(Rs. per annum excluding S Tax)
0-20 21-30 30-35 36-40 41-45 46-50 50-55 55-60 60-65
200,000 I 250 360 510 620 1,100 1,340 2,840 3,470 10,960
300,000 I 370 520 680 840 1,510 1,850 4,030 4,930 15,610
500,000 I 570 830 1,090 1,330 2,130 2,610 5,910 7,230 23,010
800,000 I 760 1,100 1,450 1,770 2,840 2,470 7,850 9,610 30,600
200,000 II 230 330 460 560 1,000 1,220 2,580 3,150 9,960
300,000 II 340 470 620 760 1,370 1,680 3,660 4,480 14,190
500,000 II 520 750 990 1,210 1,940 2,370 5,370 6,570 20,920
800,000 II 690 1,000 1,320 1,610 2,580 3,150 7,140 8,740 27,820
200,000 III 210 300 410 500 900 1,100 2,320 2,840 8,960
300,000 III 310 420 560 680 1,230 1,510 3,290 4,030 12,770
500,000 III 470 680 890 1,090 1,750 2,130 4,830 5,910 18,830
800,000 III 620 900 1,190 1,450 2,320 2,840 6,430 7,870 25,040

प्रीमियम हर साल के लिए 2% की वृद्धि होगी दोनों को प्राथमिक और अतिरिक्त सदस्य के लिए 65 वर्ष की उम्र के बाद।   उदाहरण: एक बीमित राशि रुपये के साथ 70 साल की उम्र के प्राथमिक सदस्य के लिए प्रीमियम 2 लाख हो जाएगा: रुपये 16,860 + (5years एक्स 2%) = रु 18,546।

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