मुख्‍य सामग्री पर जाएं | पाठ्य का आकार: Smallest text size Smaller text size Medium text size Larger text size Largest text size | Contrast Scheme: Black on White Yellow on Black | This Page is in English

डाउनलोड फॉर्म्स

इस नीति पर कोई प्रश्न है तो इस पर हमें ईमेल भेजें:
motor[dot]nia(at)newindia[dot]co[dot]in

अधिक व्यक्तिगत नीतियाँ

इस पॉलिसी को सार्वजनिक सड़कों पर चलने वाली वाहनों के सभी प्रकार शामिल हैं।

हाइलाइट

इस पॉलिसी के रूप में सार्वजनिक सड़कों पर चलने वाली वाहनों के सभी प्रकार शामिल हैं: -

  • स्कूटर & मोटरसाइकिलें
  • निजी कारों
  • वाणिज्यिक वाहनों के सभी प्रकार के
  • मोटर व्यापार (शो रूम और गैरेज में वाहनों)

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार यह एक सार्वजनिक सड़कों पर चलाने के लिए एक बीमा पॉलिसी लेने का एक परिणाम के रूप में तीसरे पक्ष को नुकसान के रूप में राशि है, जो मालिक को कानूनी रूप से उत्तरदायी हो जाता है भुगतान को कवर वाहन के हर मालिक के लिए अनिवार्य है दुर्घटना में मृत्यु, शारीरिक चोट या संपत्ति को नुकसान। बीमा का एक प्रमाण पत्र इस तरह के बीमा का एक सबूत के रूप में वाहन में किया जाना चाहिए।

कवर के दो प्रकार उपलब्ध हैं:

  1. दायित्व केवल पॉलिसी. यह शारीरिक चोट दायित्व और / या मृत्यु और संपत्ति के नुकसान के लिए तीसरी पार्टी देयता को शामिल किया गया। स्वामी ड्राइवर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी शामिल है।
  2. पैकेज पॉलिसी है. वाहन (1) ऊपर अतिरिक्त बीमा के लिए यह कवर नुकसान या क्षति.

पॉलिसी के नवीकरण पर 20% से 50% से लेकर दावा छूट उपलब्ध हैं, वाहन का प्रकार और कितना पूराना है, जिसके लिए कोई दावा किया गया है पर निर्भर करता है।

शीर्ष

क्षेत्र

दायित्व केवल पॉलिसीयाँ:

पॉलिसी वाहन के मालिक के कानूनी देयता के लिए के लिए मुआवजे का भुगतान शामिल है:

  1. मौत या शारीरिक एक तीसरे पक्ष के व्यक्ति को चोट।
  2. तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान।

दायित्व एक असीमित राशि के लिए मौत या चोट और तीसरे पक्ष की संपत्ति को नुकसान के संबंध में वाणिज्यिक वाहन के तहत 7.5 लाख से अधिक है और निजी के लिए कवर किया जाता है। 1 लाख रुपये स्कूटर / मोटर साइकिल के लिए।

पैकज पॉलिसी

केवल दायित्व के तहत कवरेज के अलावा, इस पॉलिसी को हानि या बीमित वाहन को नुकसान और उसके सामान की वजह से शामिल किया गया है:

  1. आग, विस्फोट, आत्म - इग्निशन या बिजली।
  2. चोरी, सेंधमारी या चोरी।
  3. दंगा और हड़ताल।
  4. दुर्भावनापूर्ण अधिनियम।
  5. आतंकवादी अधिनियम।
  6. भूकंप नुकसान की आग (और शॉक)।
  7. बाढ़, आंधी, तूफान, तूफान, आंधी, बाढ़, चक्रवात, और मूसलधार बारिश।
  8. आकस्मिक बाह्य साधन।
  9. सड़क, अंतर्देशीय जलमार्ग, लिफ्ट, लिफ्ट या हवा के द्वारा पारगमन में के रूप में।
  10. भूस्खलन / रोकक्सलीदे द्वारा

पॉलिसी दुर्घटना के जगह से खींचने वाला प्रभार भी के लिए भुगतते हैं कार्यशाला मोटर गाड़ियाँ और वाणिज्यिक वाहनों के लिए स्कूटरों/मोटर साइकिल और 1500/- रूपये के लिए 300/- रूपये का अधिकतम सीमा तक यह अपनाने के लिए अतिरिक्त बीमा किस्त के भुगतान के अध्यधीन उच्चतर खींचने वाले प्रभार के लिए अनुमेय भी हैं

एक प्रतिबंधित कवर भी अनिवार्य दायित्व केवल पॉलिसी के तहत दी कवर करने के लिए इसके अलावा में आग और / या केवल चोरी के जोखिम को कवर उपलब्ध है.लेकिन एक ही कक्षा डी के तहत वाहन रॅटबल, वाहनों की विविध और विशेष प्रकार के लिए टैरिफ के मामले में उपलब्ध नहीं है।

पॉलिसीयों के तहत महत्वपूर्ण बहिष्करण हैं:

  • टूट फूट, व्यवधान
  • परिणामी हानि
  • नुकसान जब अवैध ड्राइविंग लाइसेंस के साथ या शराब के प्रभाव में ड्राइविंग।
  • हानि युद्ध के कारण, सिविल युद्ध, इत्यादि
  • संविदात्मक दायित्व के बाहर उत्पन्न दावा।
  • वाहन की तुलना में `के साथ सीमाओं के अनुसार अन्यथा का उपयोग करें (जैसे निजी कार एक टैक्सी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है) के रूप में उपयोग करने के लिए

रेटिंग कारकों रेटिंग निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करता है:

  1. आइ.डी.वी.
  2. घन क्षमता
  3. भौगोलिक क्षेत्र
  4. वाहन की आयु
  5. वाणिज्यिक वाहनों के मामले में की जीवीडब्ल्यू
  6. कवर पर जोड़ें

शीर्ष

कवर पर जोड़ें

न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारत की प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनी हैं और भारत सरकार के अधीन हैं। अपने सम्मानीय ग्राहकों को अधिक सुरक्षा प्रदान करने के अपने प्रयास में अपने मानक मोटर पैकेज पॉलिसी के साथ-साथ कुछ ऐड-ऑन कवर उपलब्ध किए है| ऐड-ऑन कवर निजी कारें (पीसी), दुपहिया वाहन (टीडब्ल्यू ) और वाणिज्यिक वाहन (सीवी) के लिए उपलब्ध हैं।

  • शून्य मूल्यह्रास कवर (पीसी, टीडब्ल्यू और सीवी के लिए)

    दुर्घटना की वजह से नुकसान की स्थिति में विभिन्न भागों (धातु, प्लास्टिक, फाइबर या रबर) पर 50% - शून्य मूल्यह्रास कवर 5% का मूल्यह्रास के असर से ग्राहकों को राहत मिलती है। लगभग सभी नुकसान मरम्मत के साथ जुड़े खर्च का कंपनी द्वारा ध्यान रखा जाएगा। कोई आंशिक नुकसान के मामले में अपनी बचत से मूल्यह्रास भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। यह न्यू इंडिया ऐड-ऑन कवर पर शून्य मूल्यह्रास के साथ संभव हो जाएगा।

    यह कवर पीसी, टीडब्ल्यू और सीवी के लिए इस प्रकार उपलब्ध है:

    • निजी कार पैकेज नीति - संवर्धन कवर (वाहन उम्र 5 वर्ष तक )
    • दो व्हीलर पैकेज नीति - संवर्धन कवर (वाहन उम्र के 5 साल तक)
    • वाणिज्यिक वाहन पैकेज पॉलिसी - संवर्धन कवर ( 5 वर्ष तक, केवल माल ले जाने वाले वाहन और यात्री ले जाने के वाहन के लिए (1 + 9 केवल सीटर) लागू |

  • रोड टैक्स कवर का समावेश (पीसी के लिए)

    यह कवर रोड टैक्स ( कुछ सीमा तक कवर करने के लिए) के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है, इसका उपयोग बीमित को अपने वर्तमान कार के बड़ी दुर्घटना के लिए भुगतान करने के लिए हो सकता है। इस कवर के तहत, दावे कुल हानि के आधार पर निश्चित किए जाते है, और नीति में शामिल रोड टैक्स की प्रतिपूर्ति कुछ सीमा तक की जाती है| निजी कार के लिए कवर 5 साल के लिए उपलब्ध है।

  • चालान (पीसी के लिए)

    यह कवर 3 साल उम्र के कार के लिए उपलब्ध है | वाहन के पंजीकरण के स्थान पर दुर्घटना की तारीख देने पर बीमित व्यक्ति को पॉलिसी के अनुसार वाहन के आइ.डी.वी.और डीलर के सूचीबद्ध बिक्री मूल्य (एक्स शोरूम कीमत) के बीच की क़ीमत की क्षतिपूर्ती करने की बीमा अनुमति देता है| यह कवर कारों के लिए उपलब्ध है| चालान मूल्य 20 लाख रुपयों के साथ|

  • एनसीबी सुरक्षा कवर (पीसी के लिए)

    यह कवर ओडी क्लेम के भुगतान के बाद भी ग्राहक को नो-क्लेम बोनस के अगले स्लैब के हकदार होने की अनुमति देता है। यह कवर 2 स्वीकार्य ओडी क्लेम्स तक वैध है और निजी कारों के लिए 7 साल तक उपलब्ध है। इस कवर में नवीकरण के समय में 20% - 50% की सीमा में ओडी प्रीमियम की बचत सुनिश्चित है, सिवाय इसके जहां पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति ने 2 से अधिक ओडी क्लेम्स का लाभ उठाया है।

  • इंजन रक्षा कवर (पीसी के लिए)

    यह कवर इंजन के किसी भी परिणामी नुकसान के खिलाफ और (अपनी कार की बेशकीमती भाग में से एक) किसी भी कारण से उसके भागों में पानी के प्रवेश के कारण, किसी भी परिणामी नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है । इस प्रकार बारिश में भीगी सड़कों पर आपकी कार के इंजन को होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति करता है| यह कवर कार की उम्र के 5 वर्ष तक उपलब्ध है।

  • अतिरिक्त रस्सा प्रभार (पीसी के लिए)

    इस विस्तार में रस्सा प्रभार वृद्धि प्रदान करता है| यह निजी कार के लिए 2 स्वीकार्य दावों में 10,000 रुपयों तक रस्सा प्रभारों की प्रतिपूर्ति की अनुमति देता है। कवर 7 साल तक उपलब्ध है। यह कवर सामान्य रस्सा प्रभार देय 1500 रुपये से ज़्यादा है। जो एक मानक पैकेज पॉलिसी के साथ प्रदान किया जाता है।

  • सामग्री कवर की हानि (पीसी के लिए)

    यह कवर 20,000 रुपये तक की सुरक्षा के लिए अनुमति देता है। जिसमें 20% कॅप सुनिश्चित बीमा राशि (4000 रुपये तक) शामिल हैं| प्रत्येक व्यक्तिगत वस्तुओं के लिए, गुम हुए वस्तुओं के वास्तविक मूल्य, जो भी दुर्घटना में निजी सामान के नुकसान से कम है| निजी सामान का मतलब है कपड़े और अन्य व्यक्तिगत सामान यानी गहने, वाहन कुंजी, मोबाइल, लैपटॉप, ऑडियो / वीडियो टेप, सीडी, लेकिन पैसे के अलावा सिक्यूरिटिज़, चेक, बैंक ड्राफ्ट, क्रेडिट/ डेबिट कार्ड, यात्रा टिकट, पेंटिंग्स, कलाकृतियां और इसी तरह की वस्तुएं | यह कवर आपकी कार के 7 साल की उम्र तक उपलब्ध है।

    (अधिक जानकारी के लिए हमारे टोल फ्री फोन 18002091415 या हमारे निकटतम कार्यालय से संपर्क करें।)

शीर्ष

पॉलिसी कौन ले सकता हैं

किसी भी वाहन मालिक वाहन जिसका उसकी / उसके नाम में भारत में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के साथ पंजीकृत है।

शीर्ष

बीमा राशि का चयन करने के लिए

एक मोटर पॉलिसी में एक वाहन की बीमा राशि आइ.डी.वी, जो बीमाकृत के घोषित मूल्य के रूप में संदर्भित किया जाता है।

वाहन की चोरी या अगर वाहन पूरी तरह क्षतिग्रस्त है और एक दुर्घटना में मरम्मत के परे है, दावा देय राशि के मामले में आइ.डी.वी. के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। वाहन की आइ.डी.वी. के आधार पर निर्माता ब्रांड और वाहन के मॉडल / बीमा नवीकरण के प्रारंभ में बीमा के लिए प्रस्तावित किया है और अनुसूची के अनुसार मूल्यह्रास के लिए समायोजित की कीमत को बेचने सूचीबद्ध है।

वाहन है जो उम्र के और वाहनों (यानी मॉडल है जो निर्माताओं का निर्माण बंद कर दिया है) अप्रचलित मॉडल के 5 साल के परे है आइ.डी.वी. बीमाकर्ता और बीमाकृत के बीच एक समझ के आधार पर निर्धारित किया है।

शीर्ष

दावा कैसे करें

एक पॉलिसी के तहत एक दावे को जन्म देने की घटना में, निम्नलिखित कदम उठाए जाना चाहिए:

आकस्मिक वाहन के नुकसान के मामले में:

  1. नजदीकी कार्यालय से तत्काल सूचना है, जो एक दावा फ़ॉर्म जारी करेगी।
  2. दावा प्रपत्र में विधिवत भरा के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि और वाहन के ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस के साथ प्रस्तुत की मरम्मत का भी अनुमान के रूप में दुर्घटना के समय में।
  3. वाहन सर्वेयर द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा, बीमा कंपनी, जो कंपनी के लिए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। वाहन के लिए एक बड़ी क्षति है, एक जगह सर्वेक्षण के मामले में, दुर्घटना की साइट पर, भी कंपनी द्वारा आयोजित किया जाएगा।
  4. अंतिम बिल / नकद मेमो को प्रस्तुत विधिवत बीमा द्वारा हस्ताक्षर किए जा रहे हैं।
  5. क्षतिग्रस्त भागों का बचाव करने के लिए दावे के अनुमोदन के बाद बीमा कंपनी के साथ जमा किया जा आवश्यकता हो सकती है।

वाहन की चोरी के मामले में:

  1. तुरंत एफ.आइ.आर. के साथ पुलिस के साथ
  2. एफआईआर की एक प्रति के साथ पॉलिसी जारी करने वाले कार्यालय को सूचित करें।
  3. जैसे ही यह प्राप्त होता है अंतिम पुलिस रिपोर्ट जमा करें।
  4. सर्वेक्षक और / या कंपनी द्वारा नियुक्त अन्वेषक पूरा सहयोग।
  5. कंपनी द्वारा दावे के अनुमोदन के बाद, कंपनी के नाम में स्थानांतरित पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए गाड़ी की चाबी हाथ, विधिवत नोटरी स्टांप पेपर को प्रस्थापन और क्षतिपूर्ति की एक पत्र प्रस्तुत।

देयता दावे के मामले में:

  1. बीमा कंपनी के किसी भी देयता दावा को जन्म देने की संभावना घटना के तुरंत सूचित करें।
  2. कोर्ट से सम्मन की रसीद पर, एक ही कंपनी को तुरंत भेजा जाना चाहिए।
  3. पंजीकरण प्रमाणपत्र, डाइविंग लाइसेंस की प्रतियां के साथ साथ विधिवत भरा बनाने का दावा पेश करने के लिए, प्राथमिकी के लिए प्रस्तुत हो रहे हैं।

शीर्ष

नोट: पॉलिसी दिए गए विवरण के संकेत संपूर्ण नहीं हैं. अपने निकटतम से संपर्क करें एनआईए कार्यालयअधिक जानकारी के लिए।

टोल फ्री: 1800-209-1415
Buy online link - New India Assurance
 

अतिरिक्त लिंक